CDC ने जानकारी दी- अमेरिका में 10 लाख लोगों को दे दी गयी कोविड-19 वैक्सीन

सेहतराग टीम

सेंटर फॉर डिजिज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (CDC) की दी गया जानकारी के मुताबिक, अमेरिका में अब तक 10 लाख से ज्यादा लोगों को कोरोना वायरस (COVID-19) वैक्सीन की दो में से एक डोज दे दी गई है। इस पर सीडीसी के डायरेक्टर रॉबर्ट रेडफील्ड ने कहा कि आज अमेरिका ने काफी जल्दी और महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की है। 10 दिन पहले शुरू हुए इस टीकाकरण के बाद करीब 10 लाख लोगों वैक्सीन की पहली डोज दे दी गई है। बता दें कि अमेरिका दुनिया का कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित देश है। यहां अभी तक सबसे ज्यादा मामले सामने आए हैं और मौतें हुई हैं।

पढ़ें- कोरोना वायरस: साउथ अफ्रीका से ब्रिटेन पहुंचा एक और खतरनाक रूप

सीडीसी के डायरेक्टर रॉबर्ट ने रेडफील्ड ने कोरोना से बचाव के एहतियाती उपाय जारी रखने का का आग्रह किया। उन्होंने कहा, जब तक हर व्यक्ति तक टीका पहुंच जाता है, तब तक अमेरिकियों को मास्क लगाने जैसे कोरोना से बचाव के एहतियाती उपाय या सावधानी बरतें। आपको बता दें कि  यहां फाइजर-बायोएनटेक और मॉडर्ना  की कोरोना वैक्सीन का इस्तेमाल हो रहा। एक व्यक्ति को वैक्सीन को दो डोज लगेंगे। पहला टीका लगने के कुछ हफ्तों के अंतराल पर बूस्टर डोज लगेगा। रक्षा विभाग टीकों के वितरण का प्रभारी है।

अमेरिकी अधिकारियों ने कोरोना वायरस टीके की एक करोड़ 55 लाख खुराक को देशभर में पहुंचा दिया है। साल के अंत से पहले और 50 लाख खुराक की डिलीवरी होने की उम्मीद है।इसके साथ साल के अंत तक दो करोड़ डोज देश में मुहैया कराया जा चुका होगा। वैक्सीन वितरण अभियान के प्रभारी जनरल गुस्ताव पेर्ना ने संवाददाताओं से यह बात कही।

इसे भी पढ़ें-

कोरोना के नए वेरिएंट से दुनियाभर में चिंता, और WHO ने तो राहत वाली बात कही

जानिए, क्या बच्चों, गर्भवती या स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए कोरोना वैक्सीन लेना सुरक्षित?

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।